Hindi

मुनक्का खाने के फायदे ( Benefits of consuming Raisins ) - Healthy Master

by Bsocial Consultant on Jun 23, 2023

munakka khane ke fayde, मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान

(मुनक्का जिसे पेट की समस्या के लिए लाभदायक माना जाता है , पर क्या आप जानते हैं कि ये आपके शरीर की अन्य समस्याओं का समाधान भी करता है । जी हाँ , मुनक्का का सेवन आपके हृदय ,आँख एवं कोलेस्ट्रॉल जेसी बीमारियों से लड़ने में भी आपकी मदद करता है , आइए जानते हैं कैसे)

मुनक्का, जिसे अंगूर को सुखाकर  तैयार किया जाता है, दरसल इसका उपयोग हम सबसे ज्यादा पेट की समस्या के लिए करते आ रहें हैं । मगर आज हम आपको बताएंगे कि कैसे मुनक्का हमारी शरीर की अन्य समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है । मुनक्का का सेवन करने के कई फायदे हैं क्यूंकी इसमे मौजूद ग्लूकोस , विटामिन , फाइबर,कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं और शरीर की अन्य समस्या से लड़ने में हमारी मदद करता है। अगर आप 8-10 मुनक्का का सेवन दैनिक रूप से एक ग्लास दूध के साथ करते हैं तो ये आपके पेट को साफ रखेगा एवं अन्य समस्या जैसे कब्ज , पेट में ऐंठन आदि को भी दूर करेगा। वैसे तो लोग इसका सेवन रात को सोने से पहले गरम दूध के साथ करते हैं लेकिन आप इसके सेवन का समय और  तरीका अपनी समस्या के अनुसार भी कर सकते हैं । जी हाँ , मुनक्का का सेवन आपके शरीर की अलग -अलग समस्या पर निर्भर करता है। कई ऐसी  समस्या हैं जिनमें  मुनक्का के सेवन आप सुबह करते हैं । तो आइए पड़ते हैं इसके सेवन के फायदे एवं इसके सेवन के सभी  तरीके ,

मुनक्का खाने के फायदे ( Benefits of consuming raisins):

  • हृदय के लिए मुनक्का के फायदे: (Benefits of raisins for heart)

मुनक्का के अंदर पॉटेशियम की भरपूर मात्र होती है जो आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर काम करने में आपकी सहायता करता है और आपके हृदय को स्वस्थ एवं सभी हृदय संबंधी समस्या से दूर रखता है । मुनक्का आपका रक्त संचार भी बेहतर करता है जिससे आपके हृदय को पम्प करने में सहायता मिलती है। 

  • एनेमिया में मुनक्का के फायदे : (Benefits of raisins in anemia)

मुनक्का के सेवन से आपको विटामिन- बी मिलता है जो नए ब्लड सैल्स को बनाने में सहायक होता है। और  इसमे आयरन की मात्र मौजूद होने से एनेमिया की समस्या भी दूर होती है । अगर आपको एनेमिया  की समस्या है तो आप नियमित रूप से इसका सेवन करें, आपको लाभ अवश्य मिलेगा।

  • हड्डी एवं दांत की समस्या में मुनक्का के फायदे : (Benefits of raisins for bones and teeths)

मुनक्का का सेवन आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम प्रदान करता है , जिससे आपकी हड्डियाँ एवं आपके दांत मज़बूत होते हैं साथ ही इनसे जुड़े कोई समस्या भी नहीं होती। अगर आप हड्डी या दांत से संबंधित समस्या से जूझ रहें है तो मुनक्का का सेवन आपको इससे राहत दिलाएगा।

  • वज़न कम करने में मुनक्का के फायदे : (Benefits of raisins for weight loss)

मुनक्का का सेवन करने से आपकी भूख संतुलन में रहती है जिस कारण आप कम कैलोरीस  का सेवन करते हैं और आपका वज़न संतुलन में रहता है। जो लोग वज़न कम करने की समस्या से जूझ रहें हैं उनके लिए मुनक्का का सेवन फायदेमंद साबित होगा। 

  • पेट की समस्या में मुनक्का के फायदे : (Benefits of raisins for stomach)

मुनक्का का सेवन आपके पेट संबंधी समस्या के लिए बहुत उपयोगी होता है , अगर आप रोज़ाना इसे रात को भिगो कर सुबह इसके पानी का सेवन करते हैं तो ये आपके पेट को साफ करता है और  कब्ज , ऐंठन,एवं अन्य समस्या से आपको राहत देता है। आप इसका सेवन 2 बड़ा चम्मच गुलकंद 4 मुनक्का, और आधा चम्मच सौंफ आ को एक कप पानी में उबालकर पी जाएं  इसके सेवन से आपके शरीर से माल का त्याग आसानी से हो जाएगा । अगर आप पेट संबंधी समस्या से जूझ रहें तो आप इनमे से कोई भी तरीका नियमित रूप से शुरू कर दीजिए आपको लाभ अवश्य मिलेगा ।

  • आंतों की बेहतर प्रक्रिया के लिए मुनक्का के फायदे: (Benefits of raisins for intestine)

मुनक्का का सेवन बच्चों की आंतों की प्रक्रिया को बेहतर करने के लिए भी किया जाता है। अगर आपके बच्चे की आंतों की प्रक्रिया ठीक से काम नहीं कर रही है तो मुनक्का का सेवन आपको राहत दिलाएगा। बच्चे की उम्र के अनुसार मुनक्का  का सेवन आपको इसमे सहायता करेगा। छह से दस मुनक्के उबलते पानी में डालकर, थोड़ी देर रखकर ठंडा होने दें। मुनक्के को अच्छी तरह से पीसकर, पानी में उसका रस निकालकर बच्चे को इसका रोज़ाना सेवन कराएँ , आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।  

  • सुखी खांसी में मुनक्का के फायदे: (Benefits of raisins in dry cough)

अगर आप सुखी खांसी से परेशान हैं है तो मुनक्का, मुलहठी, बादाम की गिरी, समान भाग लेकर बारीक पीसकर चने के बराबर की गोलियां बना लें। दो-दो गोलियाँ दिन में चार बार मुंह में डालकर चूसें (मुनक्का के बीज निकाल दें )। इससे आपको बेहद फायदा मिलेगा एवं आपकी खांसी की समस्या दूर हो जाएगी।

  • आँख एवं बालों के लिए मुनक्का के फायदे: (Benefits of raisins for hairs and eyes)

अगर आपको बाल या आँख से संबंधित समस्या है तो मुनक्का का सेवन आपको इससे राहत दिलाएगा । काले मुनक्का का सेवन आपके शरीर से बेकार तत्वों को बाहर करता है जिससे आपका रक्त साफ होता है । रक्त साफ होने से आपकी त्वचा निखरती है एवं बालों की चमक ओर मजबूती बड़ जाती है और  साथ ही आँखों की रोशनी भी तेज़ होती है। 

  • बवासीर में मुनक्का के फायदे: (Benefits of raisins in piles)

बवासीर यानि (Piles) की समस्या, एक एसी गंभीर बीमारी है जिसमे व्यक्ति को बेहद पीड़ा झेलनी पड़ती है । लेकिन आप मुनक्का के सेवन से इस समस्या से राहत पा सकते हैं। बवासीर की  परेशानी तब उत्पन्न होती है जब आपके पेट में कब्ज रहती है और मल का त्याग आसानी से नहीं हो पाता। मुनक्का के सेवन से आपका पेट साफ होता है और मल त्यागने में आपको आसानी होती है ।

  • शरीर की कमजोरी में मुनक्का के फायदे: (Benefits of raisins to cure body weakness)

अगर आपको अचानक चक्कर आते हैं यानि आप शारीरिक रूप से कमज़ोर हैं । मुनक्का के सेवन से आपके शरीर की कमज़ोरी से आपको राहत मिलेगी और  चक्कर आने जेसी समस्या दूर हो जाएंगी। बूढ़े -बड़े लोगों में शारीरिक कमज़ोरी की समस्या होना लाज़मी है इसलिए मुनक्का का सेवन उनके लिए बेहद फायदेमंद है । 

  • गर्भावस्था में मुनक्का के फायदे: (Benefits of raisins in pregnancy)

गर्भावस्था के दौरान पेट में कब्ज जैसी समस्या होना लाज़मी होता है। मुनक्का के अंदर प्रचुर मात्र में फाइबर मौजूद होता है जो आपको इससे राहत दिलाता है । इसके अलावा इसमें आयरन भी काफी मात्रा में होता है जो खून बनाने में मदद करता है और शरीर में ताकत बढाता है इसलिए गर्भावस्था में मुनक्का खाना चाहिए लेकिन इसकी मात्रा 8 या 10 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए |

  • किड्नी की समस्या में मुनक्का के फायदे: (Benefits of raisins for kidney)

मुनक्का का पानी किड्नी की समस्या में लाभकारी होता है , मुनक्का के पानी पीने के फायदे के बारे में बात की जाए तो ये किडनी स्टोन के में काफी मददगार है। रात के समय में 5-6 मुनक्के को पानी में भीगो कर रख दें। सुबह उठकर खाली पेट मुनक्के निकालकर उसका पानी पी लें। 1 महीने लगातार ऐसा करने से किडनी संबंधी रोग जल्द ही ठीग हो जायेंगे।

मुनक्का के सेवन की सही मात्रा क्यूँ  है ज़रूरी: (why the right quantity of raisin’s consumption is necessary)   

अधिक मात्रा में मुनक्का खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा हो जाती है। इससे वजन अधिक बढ़ सकता है, इसके अलावा डायबिटीज, दिल की बीमारी और फैटी लीवर की समस्या भी पैदा हो सकती है। इसलिए हमेशा मुनक्के का सेवन उचित मात्रा में ही करें। इसी तरह मुनक्का के बीज के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं।

निष्कर्ष: (Conclusion)

मुनक्का के सेवन से शरीर को अनेकों लाभ प्रदान होते हैं । साथ ही इसका सेवन आप अलग अलग पदार्थों के मिश्रण के साथ भी कर सकते है जो आपकी कई समस्याओं का समाधान करते हैं। मुनक्का पोषक तत्वों का अद्भुत खज़ाना है। हृदय की समस्या हो, बालों की समस्या हो, त्वचा संबंधी समस्या हो ,किड्नी की समस्या हो, दिमाग  की समस्या हो, या गर्भावस्था से संबंधित कोई भी परेशानी हो । मुनक्का के सेवन से आपको इन सभी से राहत मिलेगी और आपको शरीर को ये इनमें से कॉपी भी समस्या नहीं होने देगा। मुनक्का के सेवन से पहले ये सुनिश्चित करना बेहद ज़रूरी है कि क्या आपके मुनक्का के अंदर सभी आवयशक पोशाक तत्व मौजूद है या नहीं एवं क्या ये मुनक्का ताज़ी है या नहीं । वैसे तो मुनक्का कई वैराइटी में उपलब्ध है लेकिन अगर आप बेहतर और उच्च गुडवत्ता  के मुनक्का को तलाश रहें हैं तो आपके लिए Healthy Master का  मुनक्का बेहतरीन विकल्प साबित होगा। इनके मुनक्का के अंदर अधिकतम मात्र में सभी आवश्यक पोशाक तत्व मौजूद होते हैं साथ ही ये इस बात का आश्वाशन देते हैं की इनका मुनक्का न सिर्फ पोशक तत्व से भरा होगा बल्कि इसकी गुडवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जाता है ताकि ये आपके शरीर को बेहतर लाभ प्रदान करे। 

Also check the varieties of various food snacks with the enrichment of taste, nutrients and premium quality.

Tags:

FAQ'S