Hindi

बच्चों के आहार में ड्राई फ्रूट्स क्यों आवश्यक हैं?

by Sandeep T John on Feb 16, 2024

बच्चों के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे

Benefits of eating dry fruits for kids: बच्चों के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे

अपने बच्चों के दैनिक आहार में ड्राई फ्रूट्स शामिल करना! उन्हें सभी आवश्यक विटामिन, मिनरल्स और अच्छे फैटी एसिड प्रदान करने का एक अच्छा तरीका है। अच्छी गुणवत्ता वाले ड्राई फ्रूट्स बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करते हैं। आपको अपने बच्चों को ड्राई फ्रूट्स देने के महत्व और उनसे मिलने वाले आश्चर्यजनक लाभों के बारे में अधिक जानकारी नीचे दी गई सामग्री में मिलेगी।

बच्चों के लिए स्वादिष्ट और हेल्दी ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स निस्संदेह बच्चों के लिए स्वादिष्ट और कुरकुरे स्नैक्स हैं। फलों और नट्स के इस अद्भुत मिश्रण की थोड़ी मात्रा बच्चों को मजबूत और स्वस्थ होने के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व, विटामिन, मिनरल्स और स्वस्थ वसा प्रदान करेगी। चूंकि उनमें कैलोरी कम होती है, इसलिए ड्राई फ्रूट्स बच्चों के आहार पैटर्न में शामिल करने के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकते हैं। आपको बस अपने बच्चों के लिए सही गुणवत्ता वाले ड्राई फ्रूट्स चुनना है ताकि वे उनसे अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकें।

हेल्दी मास्टर ड्राई फ्रूट्स न केवल बच्चे के शरीर को ठीक से काम करने में मदद करेंगे बल्कि उनके दिमाग को तेज और केंद्रित भी रखेंगे। यही एक मुख्य कारण है कि अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ बच्चों के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने का सुझाव देते हैं। वे एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर हैं, जो बच्चों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाएंगे। आपको हमारे स्टोर में ड्राई फ्रूट्स, मेवे और बीजों की एक विशाल सूची मिलेगी जिन्हें आप अपने बच्चे के स्वाद और पसंद के आधार पर आसानी से मिला सकते हैं। हर स्वाद कलिका के अनुरूप हमेशा कुछ न कुछ होता है।

जैसे ही आपके बच्चे ठोस आहार खाना शुरू करें, उन्हें ड्राई फ्रूट्स खिलाए जा सकते हैं। हालाँकि, इसे संयमित रखना आवश्यक है। कुछ सूखे मेवों में चीनी की मात्रा की निगरानी करना भी आवश्यक है। आपको हमेशा बाल रोग विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि सूखे फल का मिश्रण आपके बच्चे के लिए उपयुक्त है। वे आपके बच्चे की पोषण आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर आहार को अनुकूलित भी कर सकते हैं।

Health Benefits Of Dry Fruits For Kids

ड्राई फ्रूट्स बच्चे के संपूर्ण स्वास्थ्य में कैसे सुधार कर सकते हैं?

जब स्वस्थ स्नैकिंग की बात आती है, तो ड्राई फ्रूट्स अद्भुत पोषण और स्वास्थ्य लाभों के साथ चार्ट में सबसे ऊपर होते हैं। वे सभी उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्त हैं। ऐसे कई स्वादिष्ट-स्वस्थ स्नैक्स हैं जिन्हें आप सूखे मेवों का उपयोग करके तैयार कर सकते हैं। इन्हें कुछ ही समय में आसानी से बच्चों की आहार आदतों में शामिल किया जा सकता है।

सूखे मेवों में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री बच्चों में कब्ज को रोकती है और उन्हें नियमित रूप से चलने-फिरने में मदद करती है। यह शरीर में शर्करा के अवशोषण को भी धीमा कर देगा। इसका मतलब यह है कि सूखे मेवों का उचित और मध्यम सेवन भोजन के बाद रक्त शर्करा को बढ़ने से बचाता है, जो कि बच्चे के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। सूखे मेवों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। वे शरीर में कोशिका क्षति का कारण बनने वाले मुक्त कणों से भी लड़ते हैं।

अन्य अनिवार्य स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:

एनीमिया से बचाव:

एनीमिया एक ऐसी समस्या है जिसके प्रति माता-पिता को अपने बच्चों में सतर्क रहना चाहिए। अगर उचित देखभाल न की जाए तो ये बच्चों की वृद्धि और विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। हेल्दी मास्टर द्वारा पेश किए गए प्रीमियम गुणवत्ता वाले ड्राई फ्रूट्स आपको बच्चों में एनीमिया से निपटने में मदद करेंगे क्योंकि इनमें उच्च स्तर का आयरन और आवश्यक मिनरल्स होते हैं जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। सूखे मेवों में फोलिक एसिड, जिंक और मैग्नीशियम भी होता है जो उचित विकास में मदद करता है।

ऊर्जा प्रदान करें:

बच्चों में इष्टतम प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए ऊर्जा प्रदान करने वाली भोजन की आदत का अभ्यास करना बहुत महत्वपूर्ण है। ड्राई फ्रूट्स जैसे उच्च ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थ प्रदान करने से बच्चों को पूरे दिन ऊर्जा मिलेगी। विभिन्न प्रकार के ड्राई फ्रूट व्यंजन हैं जिनका उपयोग भोजन के बीच नाश्ते के रूप में किया जा सकता है। मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स बच्चों के समग्र विकास और कल्याण को सुनिश्चित करेंगे और उन्हें विभिन्न कार्य करने के लिए जबरदस्त ऊर्जा प्रदान करेंगे।

कब्ज को रोकता है:

शिशुओं और बच्चों में कब्ज एक प्रचलित समस्या है। इसका मुख्य कारण बच्चे को दिए जाने वाले भोजन में विटामिन और फाइबर की कमी है। सौभाग्य से, आजकल बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स उपलब्ध हैं जो कब्ज को रोकते हैं। ये बच्चों के पाचन तंत्र को सुचारू रखते हैं। उदाहरण के लिए, खजूर में उच्च मात्रा में आहार फाइबर होता है जो मल को बड़ा करेगा और सुचारू गति सुनिश्चित करेगा। दूसरी ओर, आलू बुखारा में सोर्बिटोल होता है, एक घटक जो स्वस्थ मल त्याग को बढ़ावा देता है। हालाँकि, चूँकि इनमें चीनी भी होती है, इसलिए इन्हें अपने बच्चे की आहार आदत में नियमित रूप से शामिल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं

हड्डी और नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है:

खजूर, अंजीर, किशमिश और खुबानी जैसे ड्राई फ्रूट्स बच्चों की हड्डियों और आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इन्हें दृष्टि में सुधार के लिए भी जाना जाता है क्योंकि इनमें ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन जैसे आवश्यक यौगिक होते हैं। इसके अतिरिक्त, प्रकृति के ये अद्भुत फल आंखों को उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन से भी बचाएंगे। इनमें कैल्शियम भी उच्च मात्रा में होता है जो बढ़ते बच्चों में मजबूत हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है।

हेल्दी मास्टर पर सूखे मेवों और स्नैक्स की एक विशाल विविधता उपलब्ध है जो उपयोग के लिए तैयार हैं। नीचे कुछ रचनात्मक और मज़ेदार रेसिपीज़ भी बताई गई हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं।

रेसिपी: 


ड्राई फ्रूट्स के लड्डू:

ड्राई फ्रूट लड्डू सदियों से अधिकांश भारतीय घरों में पाया जाने वाला एक बहुत ही आम नाश्ता है। वे न केवल स्वस्थ और स्वादिष्ट हैं, बल्कि बहुत जल्दी और बनाने में भी आसान हैं। पोषक तत्वों से भरपूर यह नाश्ता कई बच्चों का भी पसंदीदा है। अन्य स्नैक्स के विपरीत, आप कम समय में आसानी से ड्राई फ्रूट के लड्डू बना सकते हैं। बस नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:

सामग्री:

¼ कप काजू

¼ कप बादाम

¼ कप पिस्ता

7 से 10 तारीखें

6 से 8 सूखे खुबानी

3 से 5 सूखे अंजीर

वैकल्पिक सामग्री:

 2 बड़े चम्मच सूखा नारियल

1 बड़ा चम्मच खसखस

1 से 2 बड़े चम्मच तिल के बीज

निर्देश:

- एक तवे पर मध्यम आंच पर बादाम और काजू को खुशबू आने तक सूखा भून लें. पिस्ते डालें और 2 मिनिट तक भून लें. आप इसे ओवन या माइक्रोवेव में उच्च तापमान पर 1 मिनट के लिए भी कर सकते हैं। भुने हुए मेवों को एक प्लेट में निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए. गर्म पैन में खजूर, अंजीर और खुबानी डालें और उन्हें हल्का गर्म होने तक हिलाएं। इसका उद्देश्य नाश्ते की शेल्फ लाइफ को बढ़ाना है। यदि आप किसी बीज का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें खुशबूदार होने तक भून लें।

जब सारा मिश्रण ठंडा हो जाए तो एक ब्लेंडर में पिस्ता के साथ खजूर, अंजीर और खुबानी डालें। इन्हें ब्लेंड करके थोड़ा मोटा मिश्रण बना लें. नाश्ते की पौष्टिकता बनाए रखने के लिए स्टील या कांच के ब्लेंडर का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। जब मिश्रण अच्छे से मिक्स हो जाए तो इसमें काजू और बादाम डालें. गाढ़ा मिश्रण पाने के लिए इन्हें कुछ बार ब्लेंड करें। यदि आप बीज का उपयोग कर रहे हैं, तो बीज डालें और उन्हें अच्छी तरह मिलाएँ।

- ड्राई फ्रूट मिश्रण को 12 भागों में बांटकर रोल कर लें. मिश्रण को बहुत ज्यादा टाइट न बेलें क्योंकि यह सख्त हो सकता है। इन्हें धीरे से आकार दें और एक एयर-टाइट कंटेनर में रखें। सजावट के लिए आप फेंके हुए खसखस ​​और सूखे नारियल का भी उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

अपने बच्चों को नियमित रूप से ड्राई फ्रूट स्नैक्स देने से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ जुड़े हुए हैं। वे पौष्टिक, स्वादिष्ट, खाने में आसान स्नैक्स हैं। यदि आप एक व्यस्त माँ हैं और अपने बच्चे के आहार में ड्राई फ्रूट्स शामिल करना चाहती हैं, तो Healthy Master में हम आपको कई विकल्प प्रदान कर सकते हैं। आपको हमारे स्टोर में चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के ड्राई फ्रूट्स और स्नैक्स मिलेंगे। आपके बच्चे निश्चित रूप से दिन के किसी भी समय इन्हें पसंद करेंगे।

ये भी पड़ें- वज़न कम करने के लिए खाएँ ये पदार्थ

FAQ'S