Hindi

चने खाने के फायदे (bhune chane khane ke fayde) - Healthy Master

by Bsocial Consultant on Jun 21, 2023

chana khane ke fayde, bhune chane khane ke fayde

(भुने चने जिनका सेवन खांसी जुकाम हो जाने पर एवं सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चने का सेवन हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है ; और इसे हमारे शरीर कि सेहत के लिए रामबाण माना जाता है ,जानिए कैसे )

भुने हुए चने, जिनका सबसे ज्यादा सेवन सर्दियों के मौसम में देखने को मिलता है। साथ ही कई लोग इसका सेवन सर्दी जुकाम हो जाने पर भी करते हैं क्योंकि ये गर्म होते हैं। ऐसा माना जाता है कि इसके सेवन से आपको जुकाम से राहत मिलती है। भुने हुए चने के अंदर प्रोटीन, नमी, कैल्शियम, आयरन ,कार्बोहाइड्रेट, और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसीलिए चने खाने के कई फायदे भी हैं। आजकल लोग चने को सुबह नाश्ते में गुड़ या शहद के साथ भी खाते हैं। इसका कारण है चने के सेवन से हमारे शरीर की सेहत में मजबूती होना और सभी बीमारियों से हमारा बचाव। डॉक्टर्स की मानें तो एक स्वस्थ व्यक्ति को नियमित रूप से 50 से 60 ग्राम भुने चनों का सेवन करना चाहिए। चने का सेवन करने वाले कई लोग इस बात से अनभिज्ञ होते हैं की चने के सेवन के तुरंत बाद आप 1 घंटे के अंतराल तक पानी का सेवन नहीं कर सकते हैं। वैसे तो चने का प्रयोग कई व्यंजनों को बनाने में भी किया जाता है, पर जैसा की हमने आपको बताया की इसमें कई सारे पोषक तत्व की मात्रा मौजूद होती है तो इससे हमारी कई समस्याएं भी दूर होती और चने को ऊर्जा का सबसे बेहतरीन स्रोत भी माना गया है।

कई लोगों का सवाल होता है हमें चने भूनकर ही क्यों खाने चाहिए,तो इसका कारण यह है कि चने को भूनने से इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। आम तौर पर कच्चे चने को आप सब्जी के रूप में यह उबालकर या भिगोकर इसका सेवन करते हैं। लेकिन आप चने को जब भून लेते हैं तो आपको इतनी मशक्कत नहीं करनी पड़ती। चलिए अब जानते हैं कि इन भुने चनो को खाने के क्या है फायदे-

भुने चने खाने के फायदे (Benefits of consuming chickpeas):

  • प्रोटीन का उत्तम स्रोत:

अगर आप एक ऐसा खाद्य पदार्थ ढूंढ रहे हैं जिसमें सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा मौजूद हो तो चने का चयन आपके लिए सबसे बेहतरीन होगा। चने को भून लेने से इसके पोषक तत्व कतई प्रभावित नहीं होते हैं और ये हमारे शरीर में नई कोशिकाओं की मरम्मत करने और उनके निर्माण में आपकी बेहद सहायता करता है। आपको बता दें की चने का सेवन विशेषकर रूप से बच्चों ,किशोरावस्था एवं गर्भवती महिलाओं के लिए उनके विकास और दिमाग को तेज करने में सहायक होता है।

  • वजन घटाने का बेहतरीन उपाय:

वजन की समस्या में खाद्य पदार्थों का गंभीर किरदार होता है। आप क्या खा रहे हैं इस बात से आपका वजन विशेष रूप से प्रभावित होता है क्योंकि कई खाद्य पदार्थ आपके वजन को बढ़ा सकते हैं और नियंत्रित रखने में आपकी सहायता करते हैं। चने का सेवन उन्हीं खाद्य पदार्थों में से एक है जो आपके वजन को संतुलित रखने में आपकी सहायता करता है। एक अध्ययन के अनुसार अगर आप उन खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं जिनके अंदर फाइबर  भरपूर मात्रा में मौजूद हो तो आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। इसीलिए अगर आप चने का सेवन करेंगे तो इसमें मौजूद फाइबर आपको जल्दी ही भूख नहीं लगने देगा, जिससे आपका वजन नियंत्रण में रहेगा।

  • डायबीटीज के मरीजों के लिए खजाना:

जो डायबिटीज़ के मरीज होते हैं उनके लिए सबसे बेहतर है की वो कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करें , जिसकी वजह से आपके ब्लड शुगर का स्तर संतुलन में रहेगा। चने का ग्लाइसेमिक स्तर 28 होता है इसीलिए इसका सेवन डायबिटीज़ के मरीजों के लिए उत्तम विकल्प साबित होगा। 

  • हड्डियों को करता है मजबूत:

हड्डियों की समस्या 30 की उम्र के बाद होना लाज़मी है , लेकिन अब ये समस्या बच्चों के अंदर भी पनप रही है। हड्डियों की समस्याओं के लिए भुने चने का सेवन बेहद लाभदायक होता है। दरअसल ये हमारी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में हमारी मदद करता है। एक अध्ययन में ये  सामने आया है कि भुने चने के अंदर मौजूद मैंगनीज और फॉस्फोरस आपके शरीर की हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में आपकी सहायता करता है,साथ ही ये हड्डियों की अन्य समस्याएं जैसे जोड़ों का दर्द ,असामान्य संरचना आदि से आपको बचाता है।

  • हृदय का है दोस्त:

हृदय के मरीजों के लिए चने का सेवन बेहतरीन विकल्प होता है। इसके अंदर मैग्नीज, फोलेट, फॉस्फोरस और कॉपर ये सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते है और ये सभी हमारे हृदय को स्वस्थ रखने के लिए सहायक होते हैं। आपको बता दें कि फास्फोरस विशेष रूप से हमारे रक्त के संचार में सुधार लाता है और हमारे हृदय को स्वस्थ रखता है साथ ही हमें हृदय संबंधी सभी अन्य समस्याओं से भी बचाता है।

  • ब्लड प्रेशर मैं असरदार:

चना प्रोटीन और फाइबर का उत्तम स्रोत है लेकिन ये हमारे फैट और कैलोरी को हमारे शरीर में कम करता है। भुने चने के अंदर मैगनीज कॉपर और मैग्नीशियम मौजूद होता है, जहाँ कॉपर और मैग्नीशियम सूजन को कम करता है और ब्लड वेसेल्स को आराम पहुंचाता है ,वही मैग्नीज ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। इसके अंदर फॉस्फोरस भी मौजूद होता है जो हमारे ब्लड प्रेशर को संतुलन में रखने के काम करता है और शरीर की प्रक्रियाओं में भी हमारी सहायता करता है।

  • कोलेस्ट्रॉल को करता है कम:

जैसा की हमने आपको बताया की भुने चने के अंदर फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे खून के अंदर से गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हमारी सहायता करती है। आपको बता दे की अगर ये गंदा कॉलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में इकट्ठा रहेगा तो इसका निर्माण हमारी नसों को ब्लॉक भी कर सकता है इसीलिए लोगों को हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक आता है। इसेमें चने का सेवन आपके हृदय के लिए एक बेहतरीन विकल्प होगा तो आप इसका सेवन नियमित रूप से करें।

  • प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है:

भुने चने दैनिक रूप से सेवन आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है खासकर तब जब आप इसका सेवन सुबह खाली पेट करते हैं। जब आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होगी तो आपका शरीर अनेक प्रकार की बीमारियों से लड़ने में सक्षम होगा। साथ ही इसके दैनिक सेवन से आप सभी बीमारियों से दूर रहेंगे।

  • पेट की समस्या से देता है राहत:

आप चने का सेवन पेट संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज से छुटकारा पाने में भी कर सकते हैं। अगर आप इनका नियमित रूप से सेवन करेंगे तो आपको पेट संबंधित सभी समस्याओं में  राहत मिलेगी।

  • पाचन शक्ति बढ़ाएँ:

 कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अच्छी खासी डाइट का सेवन करते हैं लेकिन उनकी पाचन शक्ति कमजोर होती है जिसके चलते वो सब कुछ पचा नहीं पाते और उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है । ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में दैनिक रूप से चने को शामिल कर लेते हैं तो आपकी ये समस्या भी दूर हो जाएगी क्योंकि ये आपके शरीर और उसकी पाचन क्रिया को संतुलन में रखेगा एवं दिमागी शक्ति को भी बढ़ाएगा।

  • रक्त साफ करता है चने का सेवन:

अगर आप दैनिक रूप से भुने चने का सेवन करते हैं तो आपके शरीर के अंदर इकट्ठा हुआ खराब मल आसानी से निकल जाएगा जिससे आपका रक्त साफ हो जाएगा। अगर आपका रक्त साफ रहेगा तो आपकी त्वचा में भी निखार आएगा और रक्त से संबंधित सभी समस्याओं से आपका शरीर बचा रहेगा।

निष्कर्ष (Conclusion):

भुने चने का सेवन आपके शरीर के लिए उत्तम रूप से लाभदायक होता है, क्योंकि ये वजन घटाने, हृदय की समस्या, पाचन क्रिया, हड्डियों की परेशानी से लेकर आपके रक्त तक को साफ करता है । साथ ही आपको स्वस्थ बनाने में आपकी सहायता करता है। साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को सभी बीमारियों से बचाकर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं। इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि आप इसका सेवन अपने जीवनशैली में अवश्य शामिल करें । भुने चने भी कई वैरायटीज में आते हैं, और ये वैरायटीज अलग-अलग स्वाद के आधार बटे हुए है, क्योंकि सभी के स्वाद का चयन अलग अलग होता है और सभी लोग भुने चने की अलग अलग वैराइटी का सेवन करते हैं। साथ ही किसी भी तरीके का सेवन आपको उतनी ही मात्रा में सभी पोषक तत्वों प्रदान करेगा और शरीर को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करेगा । लेकिन अगर आप अपने सेवन की गुणवत्ता और तत्वों में कोई समझौता नहीं करना चाहते तो हम आपको सलाह देंगे की आप Healthy Master के चने की वेरायटीज को ज़रूर आजमाएं । इनके  भुने हुए चने की अनेकों वेरायटीज होने के साथ- साथ ,ये इस बात पर विशेष रूप से ध्यान देते हैं की इनके चने भरपूर पोषक तत्व से मिलकर तैयार हो और आपके शरीर के लिए उत्तम रूप से लाभदायक हों साथ ही इनका सेवन आपके शरीर के लिए  लाभदायक हो।

FAQ'S