Hindi

बादाम खाने के फायदे (badam khane ke fayde in hindi) - Healthy Master

by Bsocial Consultant on Jun 15, 2023

badam khane ke fayde, बादाम खाने के फायदे, badam benefits in hindi

बादाम (Almonds) का सेवन बचपन से ही दिमाग तेज़ करने के लिए प्रसिद्ध है। खासकर की बच्चों के लिए इसका सेवन बेहद ज़रूरी और फायदेमंद माना जाता है। चूंकि इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, इसीलिए बादाम खाने के फायदे भी अनेक हैं।  बादाम का रोजाना सेवन आपके शरीर के लिए बेहद गुड़कारी हो सकता है। 

बादाम खाने के फायदे (Benefits of Almonds in Hindi)

बादाम का सेवन सभी गंभीर बीमारियों का अचूक इलाज है। दैनिक रूप से बादाम का सेवन करने से आपके शरीर में कोई भी बीमारी नहीं पनपेगी। बादाम में एंटीऐजिंग गुड भी मौजूद होते हैं। यानि इसे खाने से आपकी त्वचा दमकती है और बाल भी लंबे एवं घने होते हैं। ये बाल झड़ने की समस्या से भी राहत दिलाता है। 

साथ ही ये अन्य समस्या में भी लाभदायक है। जैसे हृदय संबंधित समस्या, कॉलेस्ट्रॉल की समस्या, वज़न की समस्या, डाईबीटीज़ की समस्या, मानसिक विकास, हड्डियों की समस्या , बी पी की समस्या, ब्रेस्ट कैंसर की समस्या, नींद न आने की समस्या, मुह से संबंधित समस्या आदि से आपको राहत दिलाता है। आइए जानते हैं कि बादाम खाने के क्या क्या फायदे हैं-

1. वजन कंट्रोल करने के लिए :

वजन को कंट्रोल करने की समस्या आजकल हर तीसरे इंसान को है। यहाँ तक कि वजन से परेशान लोगों ने कई तरीके भी अपनाए हैं लेकिन उन्हें इससे कोई खास फायदा नहीं मिला तो अगर आप उनमें से है जो वजन कम करने की समस्या से जूझ रहे हैं तो बादाम का सेवन आपको इसमें राहत दिला सकता है।

अगर आप बादाम भिगो कर खाते हैं तो इनमें लाइपेज एंजाइम निकलता है जो हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, इससे वजन कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है। तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप दैनिक रूप से चार पांच बादाम भिगोकर खाएं, आपको वजन कंट्रोल करने में काफी राहत मिलेंगी।

2. त्वचा संबंधी समस्याओं में कारगर है बादाम:

अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं या आप ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो बादाम आप के लिए कारगर साबित होगा। दरअसल बादाम विटामिन ई का बेहतरीन स्रोत होता है, जो कि एंटी एजिंग माना जाता है इसलिए इसे खाने से हमें ग्लोइंग स्किन मिलती है। अगर आप त्वचा संबंधी किसी भी समस्या से परेशान है तो भीगे हुए दैनिक रूप एस बादाम का सेवन आपकी समस्या दूर कर सकता है।

3.पोषक तत्वों से मिलकर बना है बादाम :

बादाम में कई पोषक तत्व पाए जाते जैसे कि विटामिन ई, फाइबर, मैगनीशियम, प्रोटीन, मैग्नीज, कॉपर, फॉस्फोरस आदि माइक्रो न्यूट्रिअन्ट्स। हमारे शरीर को हर तरह के पोषक तत्व और न्यूट्रिएंट की आवश्यकता होती है क्योंकि सभी के अलग-अलग फायदे हैं । और ये सभी फायदे बादाम में पाए जाते हैं यानी बादाम के सेवन से आप अपने शरीर को ये सभी तरीके के न्यूट्रिंट्स का लाभ दे सकते हैं।

4. गंभीर रोगों में भी बादाम के हैं कई फायदे :

बादाम ना सिर्फ आपको पोषक तत्व और माइक्रोन्यूट्रिएंट प्रदान करता है बल्कि यह कई गंभीर रोगों से भी लड़ता है। ये शरीर की कई गंभीर बीमारियां जैसे कैंसर डायबीटीज और थायरॉइड जैसी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है। यानी बादाम का दैनिक रूप से सेवन करना आपको इन गंभीर बीमारियों से भी निजात दिला सकता है।

5. भिगोकर खाने से से मिलते हैं ज्यादा न्यूट्रिअन्ट्स :

आपने ये तो सुना होगा क्या हमें दैनिक रूप से बादाम खाने चाहिए लेकिन क्या आप जानते हैं की बादाम खाने का सही तरीका क्या है ,जैसे कई लोग हैं इसे भिगोकर खाते हैं और कई लोग सूखे बादाम का सेवन करते हैं।

लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी की बादाम को बिना भिगोए खाने से इनका फैटी एसिड इन्हीं में रह जाता है । जिसकी वजह से इसके जरूरी पोषण तत्व इसका फायदा हमारा शरीर नहीं ले पाता और बादाम के अंदर मौजूद जिंक और आयरन भी ठीक से शरीर को नहीं मिल पाते। जबकि भिगोकर खाने से ये आपको ज्यादा फायदा करते हैं। जब आप बादाम भिगोकर खाते हैं तो इन्हें पचाना और आसान हो जाता है, इनमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइबर्स भिगोने के बाद बेहद असर करते हैं।

6. ब्लड प्रेशर को रखता है सामान्य :

ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल बेहद आम हो गई है। बूढ़े से लेकर बच्चे तक में ये बिमारी मिल जाएगी। वैसे तो लोग इसे गंभीर रूप से नहीं लेते हैं लेकिन ब्लड प्रेशर हाई होने से हमारे शरीर में कई खतरनाक बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है।

आजकल हर दूसरे शख्स को हार्ट अटैक की समस्या यह हार्ट स्ट्रोक आना जैसे आम बात हो गयी है, इसकी एक वजह हाई ब्लड प्रेशर भी है। यहाँ तक कि या आपकी किडनी में भी परेशानी कर सकता है। वैसे तो डॉक्टर्स का कहना है कि अगर आपको बी पी संबंधित परेशानी है तो आप अपनी डाइट में मैग्नीशियम को जरूर शामिल करें। और मैग्नीशियम पाने का सबसे अच्छा स्रोत है बादाम का सेवन।

वैसे तो माना जाता है कि अगर आप 28 से 30 ग्राम बादाम का सेवन करते हैं तो आपको अमूमन 20% मैग्निशियम प्राप्त हो जाता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा और आपको किसी भी तरह की किडनी से जुड़ी बिमारी नहीं होगी।

7. कोलेस्ट्रॉल रहता है सामान्य :

कहा जाता है कि अगर आप रोजाना बादाम का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में मेटाबॉलिक सिंड्रोम होने के आसार कम हो जाते हैं। ब्लडप्रेशर, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल भी इस सिंड्रोम में शामिल हैं।

कई रिसर्च में ये भी पाया गया है कि कम से कम 20 से 22 बादाम दैनिक रूप से खाने से आपका खराब कोलेस्ट्रॉल काफी हद तक कम हो जाता है, और अगर कोलेस्ट्रॉल सही चल रहा है तो उसका लेवल और बेहतर हो जाता है।

साथ ही ये आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से भी दूर रखता है। बादाम की ओर बेहतर फायदे पाने के लिए आप को ऐसे छिलके के साथ भिगोकर खाना चाहिए, क्योंकि बादाम के छिलके में पॉलीफेनॉल ऐंटीऑक्सिडेंट होता है जो आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाता है।

8. सुबह के वक्त करें इसका सेवन :

आमतौर पर लोग बादाम अपनी सुविधा के हिसाब से खाते हैं। यानी वो इसका सेवन किसी भी वक्त कर लेते हैं । लेकिन अगर आप इसका सेवन सुबह के वक्त करते हैं तो आपको इसके ज्यादा फायदे मिलेंगे। यानी अगर आप सुबह के वक्त चार से पांच भीगे हुए बादाम खायेंगे तो ये आपको और फायदा करेंगे।

9. लो कैलोरीज के साथ सबसे बेहतर स्नैक :

आजकल लोग अपनी सेहत और खानपान की चीजों को लेकर काफी गंभीर रूप से सोचने लगे है। ऐसे में वे कुछ भी खाने से पहले इस बात की पुष्टि करते हैं कि वो जो भी खा रहे हैं उसमें कितनी कैलोरीज़ है, क्या वो जरूरत से ज्यादा कैलोरीज अपने शरीर के अंदर तो नहीं पहुंचा रहे हैं। ऐसे में कभी-कभी लोगों को लगता है की बादाम में हाइ कैलोरीज़ पाई जाती है, इसीलिए उसका सेवन कम मात्रा में करना ही बेहतर होगा।

लेकिन रिसर्च के अनुसार बादाम एक ऐसा स्किन ड्राई फ्रूट है जिसमें लो कैलोरीज़ पाई जाती है, और तो और इसमें प्रोटीन, स्वस्थ फैट और फाइबर भी होता है। यानी अब अगर आप चाहें तो बादाम को एक स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं।

अगर आप इसका सेवन स्नेक्स के तौर पर पेट भरने के लिए करते हैं तो आपको कम से कम 22 से 23 बादाम का सेवन करना चाहिये या आपके शरीर के लिए पर्याप्त भी होगा और फायदेमंद भी।

10. मजबूत करता है हड्डियाँ :

हड्डियों का कमज़ोर होना आजकल एक आम समस्या है , खासकर ये समस्या महिलाओं में अधिक पाई जाती है। इसका कारण है भरपूर पोषण न लेना या यू कहें की शरीर को पर्याप्त कैल्शियम न मिल पाना। तो अगर आप कैल्शियम की समस्या से जूझ रहें तो आपके लिए बादाम का सेवन बेहद लाभदायक होगा। आप ये जानकर हैरानी होगी कि जितना कैल्शियम आपको ¼ दूध पीने से मिलेगा उतना कैल्शियम आपको 22-23 बादाम का सेवन करके भी मिल जाएगा। क्योंकि बादाम में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों को मज़बूत करता है ।

11. अच्छी नींद के लिए भी खा सकते हैं बादाम:

आजकल लोगों में नंद न आने की या भरपूर नींद न ले पाने की समस्या तेज़ी से देखने को मिलती है। इसका कारण है शरीर में मैग्नीशियम और प्रोटीन की कमी । दरअसल ये दोनो न्यूट्रिएंट नींद से लड़ने का काम करते हैं ,तो अगर आपके शरीर को ये भरपूर मात्रा में नहीं मिलेंगे तो आपको नींद की समस्या हो सकती है। इसके लिए अगर आप बादाम का सेवन दैनिक रूप से करेंगे तो आपको बेहद लाभ मिलेगा। दैनिक रूप से बादाम खाने पर आपको अच्छी नींद आएगी

बादाम के पौष्टिक तत्व ( Almond Nutritional value in hindi) 

पोषक तत्व

मात्रा प्रति 100 G

पानी

4.41 g

ऊर्जा

579 kcal

प्रोटीन

21.15 g

टोटल लिपिड (फैट)

49.93 g

कार्बोहाइड्रेट

21.55 g

फाइबर

12.5 g

टोटल शुगर

4.35 g

मिनरल्स

कैल्शियम, Ca

269 gm

आयरन, Fe

3.71 gm

मैग्नीशियम , Mg

270 gm

फास्फोरस, P

481 gm

पोटैशियम, K

733 gm

सोडियम, Na

1 mg

जिंक, Zn

3.12 mg

विटामिन्स

थाइमिन

0.205 mg

राइबोफ्लेविन

1.138 mg

नियासिन

3.618 mg

विटामिन बी -6

0.137 mg

फोलेट DFE

44 mg

विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरॉल)

25.63 mg

लिपिड

फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड

3.802 g

फैटी एसिड, टोटल मोनोसैचुरेटेड

31.551 g

फैटी एसिड, टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड

12.329 g

 

बादाम खाने का सही तरीका ( How to eat Almonds in hindi) 

बादाम कैसे खाना चाहिए-

बादाम का सेवन रात भर पानी में भिगोकर करना चाहिए। भिगोकर खाने से बादाम का फैटी एसिड हट जाता है। जिसकी वजह से इसके जरूरी पोषक तत्व हमारा शरीर आसानी से ले पाता है। और इसमें मौजूद जिंक और आयरन की मात्रा भी शरीर को ठीक से मिल पाती है।

बादाम कब खाना चाहिए-

बादाम के सेवन का सही तरीका है इसे रोजाना सुबह खाली पेट खाना। इससे बादाम के पोषक तत्व आपको भरपूर तरीके से मिल पाते हैं। 

बादाम कितना खाना चाहिए-

एक दिन में व्यक्ति का 8-10 बादाम खाना शरीर के लिए उचित होता है। इससे अधिक मात्रा में बादाम का सेवन न करें। वरना आपको समस्या हो सकती है। 

बादाम खाने के नुकसान ( side effects of Almonds in hindi) 

  • जिन लोगों को बादाम से ऐलर्जी है। उन्हें इसके सेवन से फूड एलर्जी हो सकती है। इसलिए ऐसे लोग इसका सेवन करने से दूरी बनाएँ। 
  • प्रेग्नन्सी के दौरान अगर शरीर में कोई कोंपलिकैशन्स (समस्या) हैं, तो बादाम के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
  • बादाम में फाइबर होता है। ऐसे में इसका अधिक मात्रा में सेवन पेट फूलना, सूजन और ऐंठन जैसी समस्या भी पैदा कर सकता है।
  • एक अध्ययन के अनुसार बादाम में ऑक्सालेट कंपाउंड होता है, जिससे गुर्दे में पथरी यानि किड्नी स्टोन का जोखिम भी बढ़ सकता है ।
  • स्वाद में कड़वापन भी बादाम के नुकसान में ही आटा है। इससे शरीर में साइनाइड इंटरेक्शन (interaction) भी हो सकती है।  
  • बादाम का सेवन अधिक मात्रा में करने से वज़न की समस्या भी हो सकती है। 
  • वैसे तो बादाम विटामिन इ का बहुत याचा स्त्रोत है, लेकिन जायद मात्रा में सेवन विटामिन इ के ओवरडोस की समस्या भी पैदा कर सकता है। 
  • बादाम शरीर में एचसीएन (HCN) लेवल को बढ़ाता है। इससे सांस लेने में दिक्कत, नर्वस ब्रेकडाउन और दम घुटने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

निष्कर्ष: (Conclusion)

तो जैसे की हमने आपको ऊपर बताया कि बादाम का सेवन याददाश्त बढ़ाने से लेकर बाकी अन्य समस्याओं के लिए भी ज़रूरी है। क्यूंकि बादाम खाने के अनगिनत फायदे हैं। इसीलिए इसे पोषक तत्वों का खजाना भी कहा जा सकता है।  ये आपको शरीर की अलग अलग समस्या में राहत दिलाता है। 

बादाम का सेवन आप दोपहर या शाम में स्नैक्स के रूप में भी कर सकते हैं। आप इसे रोस्ट करके भी खा सकते हैं। चूंकि इसमें केलोरीज़ की भारी मात्रा मौजूद होती है। तो हम आपको सलाह देंगे कि इसका सेवन अधिक मात्रा में न करें। वरना ये शरीर के लिए समस्या पैदा कर सकता है। हमने ऊपर जो तरीका और मात्रा बताई है। ठीक उसी तरीके से रोजाना इसका सेवन करें। 

साथ ही वो लोग बादाम का सेवन बिलकुल न करें, जो ऊपर दी गई समस्याओं के अंदर आते हैं। बादाम के सेवन से हमें बहुत सारे विटामिन, खनिज, आवश्यक फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट मिलते हैं। इसीलिए बादाम का सेवन शरीर के लिए लाभदायक होता है। ये बालों और त्वचा की चमक को भी बरकरार रखने में सहायता करता है। बादाम का नियमित सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है। और कोई गंभीर रोग भी नही होने देता। साथ ही इससे इम्यूनिटी भी बेहतर होती है। जिस कारण आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते। आप बेहतर क्वालिटी के लिए Healthy Master के बादाम एक बार जरूर देखें। 

FAQ'S