Hindi

अंजीर खाने के फायदे (anjeer khane ke fayde in hindi) - Healthy Master

by Bsocial Consultant on Jun 18, 2023

खजूर खाने के फायदे, khajur khane ke fayde in hindi, dates benefits in Hindi

(अंजीर, जिसका सेवन पेट संबंधी सभी समस्याओं में किया जाता है,दरअसल यह फल विश्व के सबसे पुराने फलों में से एक माना जाता है। लेकिन पेट के साथ साथ ये बहुउपयोगी फल स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए भी प्रसिद्ध है, जानिए कैसे)

अंजीर खाने के फायदे हैं इसीलिए बचपन से हम अंजीर को पीस कर दूध और चीनी के साथ मिलाकर इसका सेवन करते आ रहें हैं, क्योंकि यह पेट संबंधी सभी समस्याओं के लिए बहुत उपयोगी फल माना जाता है।

लेकिन विश्व का ये सबसे पुराना फल अनेकों पोषक तत्वों से मिलकर बना है जो हमारे शरीर के लिए बेहद गुणकारी होता है।

कई लोग इसका जैम बनाकर सेवन करते हैं। ये फल तब खाया जाता है जब यह पूरी तरह पक जाता है।

अगर आप अंजीर के सूखे फल का सेवन करते हैं तो इसमें लगभग 62% चीनी की मात्रा मौजूद होती है और ताजे पके फल में 22% चीनी  की मात्रा आपको मिल जाएगी । अंजीर को विटामिन ए, बी एवं कैल्शियम का  बेहतरीन स्रोत माना जाता है।

अंजीर रसीला और गूदेदार होता है लेकिन इसका रंग हल्का पीला गहरा सुनहरा या फिर  गहरा बैंगनी भी हो सकता है ।

आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे की फेफड़ों से संबंधित समस्या जैसे कि जुकाम में भी अगर आप पांच अंजीर पानी में उबालकर और छानकर सुबह-शाम नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं, तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

दरअसल जब हमें ज़ुकाम होता है तो हमारे गले में कफ जम जाता है ,तो अंजीर के सेवन इस कफ को बाहर लाने में मदद करता है।

क्या है अंजीर खाने के फायदे (Benefits of consuming anjeer) 

  • हृदय की समस्या में इसका लाभ:

हमारे शरीर में जब हृदय के अंदर मौजूद कोरोनरी वीन्स जाम हो जाती है तो शरीर के अंदर फ्री रेडिकल्स बनना शुरू हो जाते हैं, जिसके कारण हमें हृदय से जुड़ी बीमारियां होने लगती है।

अगर आप अंजीर का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुड आपके हृदय में पनप रहे फ्री रैडिकल्स को खत्म करने में सहायक होता है और इसमें मौजूद ओमेगा 3, ओमेगा 6 और फैटी एसिड डी पाए जाते हैं जो आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

  • डायबिटीज़ के रोगी जरूर करें इसका सेवन:

अगर आप  डायबिटीज़ के शिकार हैं तो आपको बता दें कि अंजीर का नियमित रूप से सेवन आपको इस समस्या से राहत दिला सकता है। दरअसल इसकी पत्तियों के अंदर पाए जाने वाले एक तत्व आपके इंसुलिन कि सेंसटिविटी को बेहतर बनाने में सहायक होता है। एक शोध में ये पाया गया कि अगर आप अंजीर का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो ये हमारे रक्त में मौजूद फैटी एसिड और विटामिन ई के स्तर को सामान्य रखने में मदद करता है जिससे डायबीटीज मैं आपको राहत मिलती है।

  • कॉलेस्टरॉल की समस्या मैं करें इसका सेवन:

अंजीर के अंदर एक पैक्टिन नाम का फाइबर पाया जाता है जो हमारे रक्त में मौजूद बेकार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए लाभदायक होता है। इसके साथ ही पाचन तंत्र क्रिया में भी अंजीर के फाइब्रस गुड अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करते हैं।

  • पेट की समस्या में करें इसका सेवन:

अंजीर का सेवन पेट संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज आदि के लिए किया जाता है ये तो हम सभी जानते हैं। लेकिन हम आपको बताएंगे की ये कैसे होता है।

जैसा कि हमने आपको बताया के अंजीर में भरपूर मात्रा में डायटरी फाइबर मौजूद होता है तो इसके सेवन से ना सिर्फ आपका पेट साफ होता है बल्कि आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होती है और साथ ही कब्ज जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती। मगर याद रहे कि इसका सेवन आप इसे रातभर भिगोकर ही करें।

  • एनीमिया का भी करता है इलाज:

जब हमारे शरीर के अंदर आयरन की कमी होने लग जाती है तब हम एनीमिया जैसी बिमारी का शिकार हो जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि सूखे अंजीर को आयरन का बेहतरीन स्रोत माना गया है।

जब आप इसका सेवन करते हैं तो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ने लगता है साथ ही आयरन की मात्रा भी बढ़ जाती है और आपका शरीर एनीमिया जैसी बिमारी से लड़ने में सक्षम हो जाता है।

  • अस्थमा के रोगियों के लिए वरदान:

फेफड़ों से जुड़ी समस्या जैसे अस्थमा आज कल हर दूसरे इंसान को हो रही है। लेकिन आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे जीरो अस्थमा जैसी समस्याओं का भी निवारण कर सकता है।

दरअसल अंजीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों नामक नमी मिलती है जो कब साफ करने में सहायक होती है, और इसीलिए इसके सेवन से अस्थमा के मरीजों को राहत महसूस होती है।

अगर आपके शरीर के अंदर फ्री रेडिकल्स आप का निर्माण बना रहे तो आपकी ये बिमारी बेहद गंभीर भी बन सकती है लेकिन अंजीर का सेवन इन फ्री रेडिकल्स से लड़ने की क्षमता रखता है और आप  अस्थमा से निजात दिलाता है।

  • बी पी के स्तर को करता है संतुलित:

 अगर आप बी पी की समस्या के मरीज हैं तो हम आपको सलाह देंगे क्या आप नियमित रूप से अंजीर का सेवन शुरू कर दें क्योंकि इसके सेवन से आपके बी पी का स्तर संतुलन में रहता है।

इसमें मौजूद पोटैशियम और फाइबर मिलकर आपके बीपी के स्तर को संतुलित रखने में सहायक होते हैं साथ ही इसमें मौजूद ओमेगा थ्री और सिक्स एवं फैटी एसिड भी आपके बी पी के स्तर को संतुलन में रखता है।

  • हड्डियों का है दोस्त:

 वैसे तो हड्डियों की समस्या बड़े बुजुर्ग लोगों को हुआ करती थी लेकिन अभी समस्या बच्चों में भी पनप रही है। ऐसे में हम आपको सलाह देंगे कि आप अंजीर का सेवन नियमित रूप से शुरू कर दें, क्योंकि इसमें मौजूद पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं,ओर इन सभी तत्वों की मदद से आप की हड्डियाँ मजबूत बनी रहती है।

कैल्शियम को तो हड्डियों को मजबूत बनाने का सबसे बेहतरीन स्रोत माना जाता है, अगर आपके शरीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है तो हड्डियों के टूटने का खतरा भी कम हो जाता है।

  • वजन बढ़ाने के लिए करें इसका सेवन:

अगर आप दुबले शरीर की समस्या से जूझ रहे हैं तो अंजीर का सेवन आपके लिए सबसे बेहतर उपाय है।इसका नियमित रूप से दो महीने तक सौंप के साथ चबाकर सेवन करना आपके शरीर को मोटा कर सकता है यानी ये आपका वजन बढ़ाने में मदद करती है।

  •  पीरियड्स की समस्या में भी लाभदायक:

ये तो हमने आपको बता दिया की ज़ंजीर के अंदर बहु उपयोगी पोषक तत्व जैसे मैगनीशियम जिंक आयरन आदि का भंडार है।

लेकिन आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे की ये महिलाओं के लिए पीरियड्स के वक्त होने वाली समस्याओं के लिए भी लाभदायक होता है।

जी हाँ अगर महिलाएं इसका सेवन पीरियड्स के दौरान करती है तो उस वक्त हो रही तमाम परेशानियां जैसे असहनीय दर्द, क्रैंप्स, हार्मोन्स का बदलाव आदि में आपको राह देता है।

कैसे करें अंजीर का सेवन?? (how to consume anjeer):

क्या आपको पता है कि अंजीर के सेवन का सही तरीका क्या है? चलिए आज हम आपको बताते हैं। ज्यादातर लोग इसे सूखा ही खा जाते है। लेकिन ये इसे खाने का सही तरीका नहीं है। अंजीर के अंदर विटामिन ए, बी, सी और के ,पोटैशियम, मैगनीशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीन ,आयरन, और कैल्शियम मौजूद होता है।

अगर आप 100 ग्राम सूखे अंजीर का सेवन करते हैं तो उसमें 209 कैलोरी, चार ग्राम प्रोटीन, 1.5 ग्राम फैट,48.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9.2 ग्राम फाइबर होता है। वही अगर आप ताजे अंजीर का सेवन करते हैं तो इसमें आपको 43 कैलोरी, 1.3 ग्राम प्रोटीन, 0.3 ग्राम फैट, 9.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट स्टेन और दो ग्राम फाइबर मिलेगा।  

तो अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इसे  रात भर पानी में भिगोकर सुबह पानी में उबालकर इसका सेवन किया जाए, और जो बचे हुए अंजीर को चबाकर खा लें। वैसे तो एक व्यक्ति को दिन में औसत दो या तीन अंजीर के सेवन कर लेना चाहिये लेकिन अगर आप इस की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें ताकि आपको सही मात्रा की जानकारी हो सके।

निष्कर्ष (Conclusion):

अंजीर का सेवन आपको बहु उपयोगी फायदे एवं पोषक तत्व प्रदान करता है और अगर आप इसका सेवन सही ढंग से करते हैं तो आपको इसका दोगुना लाभ प्राप्त होता है।

यह अनेकों बीमारियों से लड़कर आप को स्वस्थ बनाता है जैसे कि हृदय, फेफड़े, वजन की समस्या बीपी की समस्या, कोलेस्ट्रॉल की समस्या आदि। इसका नियमित रूप से सेवन आपको इन सभी समस्याओं से दूर रखेगा और आप स्वस्थ और तंदुरुस्त बने रहेंगे।

वैसे तो अंजीर बहुमुखी फायदे के साथ साथ कई प्रकार का होता है लेकिन ज़रूरी नहीं कि आपको बाजार में इसकी हर वैराइटी मिल जाये।

क्योंकि इसकी हर वैराइटी के सेवन के अलग अलग फायदे हैं तो अगर आप इसकी वैराइटीज  का सेवन करके आजमाना चाहते हैं तो आप Healthy Master के अंजीर का सेवन भी कर सकते हैं।

इनके पास अंजीर कि कई वैराइटीज उपलब्ध हैं साथ ही इनके अंजीर में आपको अधिकतम मात्रा में पोषक तत्व और सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिल जाएंगे।

Tags:

FAQ'S